Thursday, 15 August 2013

इस एक चीज का ध्यान रखकर आप भी जी सकते हैं पूरे '' 100 साल''

इस एक चीज का ध्यान रखकर आप भी जी सकते हैं पूरे '' 100 साल''




हमारे बड़े-बुजुर्गों कह गए हैं  पहला सुख निरोगी काया यानी संपूर्ण सुखी जीवन की कामना बिना अच्छे स्वास्थ्य के नहीं कि जा सकती। किसी के पास कितना ही धन हो  लेकिन अगर स्वस्थ शरीर न हो तो सारे ही सुख व्यर्थ है। इसीलिए हर इंसान स्वस्थ शरीर और लंबी उम्र पाना चाहता है ताकि वह पूर्णता के साथ और सारे सुख उठाते हुए आनंदमयी तरीके से जीवन जी सकें।  काम के प्रति लगन और ईमानदारी सिर्फ काम में ही तरक्की नहीं दिलाती, बल्कि जिंदगी के पलों को भी बढ़ा देती हैं। 

जी हां अगर आप पूरी तरह मन लगाकर काम करेंगे तो बिना एक्सरसाइज के आप बेहतर सेहत पा सकते हैं। वैसे तो उम्र बढ़ाने के लिए विटामिन की गोलियों और संतुलित खान-पान की सलाह दी जाती है। लेकिन एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि इनसे उम्र नहीं बढ़ती, बल्कि ये सभी चीजें बेहतर स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ईमानदारी से काम करने वाले व  काम पर ध्यान देने वालों की आयु काम में लापरवाही बरतने वालों की अपेक्षा लंबी होती है।

इसके अलावा लंबी आयु के लिए हर मनुष्य को नीचे लिखे सुत्रों का पालन जरूर करना चाहिए।

-
अनियंत्रित कामुकता और विषय-विकारों से दूर रहना।

-
रोज सुबह अंकुरित चना या मूंग खाली पेट या नाश्ते के साथ खाने से आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

-
अगर आप रोज अपने खानें में एक सेब इस्तेमाल करें।

-
रोजाना सुबह नाश्ते में या रात को सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए विशेष रूप से फायदेमंद रहता है।

- अच्युताय संजीवनी टेबलेट की २ गोलियाँ सुबह खाली पेट चूसकर खाएं । यह गोली व्यक्ति को शक्तिशाली, ओजस्वी, तेजस्वी व मेधावी बनाती है! इसमें सभी रोगों का प्रतिकार करने तथा उन्हें नष्ट करने की प्रचंड क्षमता है! यह श्रेष्ठ रसायन द्रव्यों से संपन्न होने से सप्तधातु व पंचज्ञानेन्द्रियों को दृढ बनाकर वृद्धावस्था को दूर रखती है! ह्रदय , मस्तिष्क व पाचन संस्थान को विशेष बल प्रदान करती है!


-
खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इनसे हमारे शरीर को भरपूर विटामिन और आयरन मिलता है।

-
हरी सब्जियों के साथ-साथ आपके खानें में सलाद एक अहम हिस्सा है। रोज खाने के साथ या जब भी आपको ठीक लगे सलाद जरूर खाएं।


0 comments:

Post a comment